Thursday, December 14, 2017

HOW TO START DETERGENT POWDER MAKING BUSINESS IN HINDI | [डिटरजेंट पावडर बनाने का बिजनेस कैसे करे ?]

HOW TO START DETERGENT POWDER MAKING BUSINESS IN HINDI | [डिटरजेंट पावडर बनाने का बिजनेस कैसे करे ?]


DETERGENT POWDER
          दोस्तों, जैसा कि हम सब जानते हैं डिटरजेंट पाउडर का इस्तेमाल हर घर में रोजाना होता है इस कारण इसकी डिमांड मार्केट में हर समय बनी रहती है और उसकी क्वालिटी अच्छी रहे तो यह थोड़े ही समय में पॉपुलर भी हो जाता है। 

         तो दोस्तों, ऐसे में अगर आप भी अपना कोई नया बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो इसकी यूनिट शुरू कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसकी यूनिट शुरू करने पर ज्यादा खर्च भी नहीं लगता है। इसके लिए आपको सिर्फ 3,00,000 रुपये खुद के पास से निवेश करना होगा और आप अपनी सभी खर्च करने के बाद भी हर महीने रु 40,000 से भी ज्यादा की कमाई कर सकते हैं। बाजार में विभिन्न तरह के ब्रांड जैसे डिटरजेंट बेचकर बहुत अच्छा लाभ कमा रहे हैं। बाजारों की दुकानों में कई एसे डिटरजेंट है जिनकी कीमत बहुत अधिक है। बड़ी बड़ी कंपनियां अपने ब्रांड बहुत आसानी से बेच रही है। आप भी अपनी ब्रांड बनाकर बहुत ही सरल बाज़ार में बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। 

डिटरजेंट पावडर मेकिंग मशीन [ DETERGENT POWDER MAKING MACHINE IN HINDI ]

आम तौर पर डिटरजेंट बनाने के लिए तीन तरह की मशीन की आवश्यकता पड़ती है। 
  • मिक्शर मशीन
  • स्किरिमिंग मशीन
  • सिलिंग मशीन          
 मिक्शर मशीन : यह सोडा एस ,ग्लोबल सोल्ट ओर रंग आदि को मिलाने का काम करती है। 
 स्किरिमिंग मशीन : इसकी मदद से बने हुए डिटरजेंट को बारिक बनाता है। 
 सिलिंग मशीन : इसकी मदद से पेकेटिंग किया जाता है उसके बाद आप मार्केट में बिकने के लिए तैयार हो जाता है। 

डिटरजेंट पावडर मेकिंग मशीन कोस्ट [ DETERGENT POWDER MAKING MACHINE PRISE IN HINDI ]
        
         हम कोई खर्च की बात करें तो इसके लिए 45,000 से लेकर रु 3,00,000 तक की मशीन उपलब्ध हैं। दोस्तों, अगर आप 45,000 की रेंज वाली डिटर्जेंट मेकिंग मशीन लेते हैं तो उसे ऑफ़ पैकेजिंग के दौरान आपको मशीन की सुविधा नहीं मिल पाएगी। उसके लिए आपको रू 75,000 खर्च करके अलग से एक सीलिंग मशीन लेनी होगी। रू 3,00,000 वाली मशीन में आपको पता है जिसमें सभी तरह की मशीन उपलब्ध हो जाती है। 

        इसको करने के लिए कोई खर्च कम से कम रू 5,00,000 का आता है। यह आप की मशीन की कीमत पर भी निर्भर करता है। यदि आप मशीन कम कीमत के 75,000 आसपास वाली लेते हैं तो आप का खर्च 2,50,000 होगा। आप चाहें तो इसके लिए प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत लोन भी ले सकते हैं और आप रू 3,00,000 की कीमत मशीन लेते हैं तो सारे खर्च में बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

डिटरजेंट पावडर में इस्तेमाल होनेवाली सामग्री [ RAW MATERIAL OF DETERGENT POWDER MAKING BUSINESS IN HINDI ]

दोस्तों, यह मशीन मार्केट से ओंनलाइन मर्केट खरीद सकते हैं। जिनके लिए रो मटेरियल की बात करें तो उसके लिए आपको चाहिए होगा। 
  • एसेट स्लरी
  • एओस डी-कोल
  • ग्लोबल सोल्ट
  • कलर सोल्ट
  • सोडा-एस ड्रोरोमाइड
  • ट्रा-सोडियम फोस्फेट
  • सोडियम ट्राइपोलि फोस्फेट 
  • कर्बोक्जि एसिड
  • पर्फ्युम 

डिटरजेंट पावडर को बेचे कहा ? [ HOW TO SELL DETERGENT POWDER IN MARKET ]


        दोस्तों, आपको बता दें यह बिजनेस शुरू करना कोई मुश्किल काम नहीं होता है। मुश्किल होता है अपने बनाए पाउडर की मार्केटिंग करना और उसे एक जाना माना ब्रांड बना शक्ते हो। तो दोस्तों उसके लिए आप रिटेल के मार्केट का इस्तेमाल कर सकते हैं। उन सभी दुकानों को ला सकते हैं जो रिटेल में सामान बेचते हैं। दुकानों में अपना सामान बेचने का लाभ अधिक होता है। इसके अलावा होल्सेल दुकानों को भी बेच देते हैं जहां से रिटेलर अपनी दुकान के लिए खरीदते हैं। और आप के प्रचार के लिए आप सोशल मीडिया Facebook या YouTube या फिर आप चाहे तो न्यूज़ पेपर में विज्ञापन देकर कर सकते हैं। 

       यदि आप अपने प्रोडक्ट पर किसी तरह का भी ओफर देते हो तो वह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अंदर एक ऐसा बिजनेस खडा कर सकते हैं अगर सफल होगा तो यह आपके और आपके बच्चों का भविष्य सुधार सकता है। इसलिए आप शुरू में मुनाफे का मत सोचो आगे का सोच कर जितना भी ना हो इसके प्रचार पर खर्च करें।


अगर आपको हमारी पोस्ट (POST) अच्छी लगे और यह जानकारी किसी ओर के भी काम में आ सकती है तो ज्यादा से ज्यादा लोगो को #Share करे।  


ध्यानवाद>>>> 

No comments:

Post a Comment