Wednesday, December 13, 2017

HOW TO START TISSUE PAPER MAKING BUSINESS IN HINDI | कैसे शुरू करे टीस्यु पेपर का उध्योग [HINDI]

HOW TO START TISSUE PAPER MAKING BUSINESS IN HINDI | कैसे शुरू करे टीस्यु पेपर का उध्योग

TISSUE PAPER
दोस्तो, नैपकिन पेपर यानी टिस्यु पेपर का उपयोग [USE OF TISSUE PAPER & NEPKIN PAPER]
  • कुछ साल पहले खान-पान से संबंधित व्यवसाय में। 
  • हाथ और मुंह पोछने के लिए। 
  • ऑफिस, होटल, ढाबों, घरो, स्कूल, कॉलेजों में भी उपयोग में लाया जाने लगा। 
  • अभी इनका मुख्य रूप से इस्तेमाल सभी प्रकार की कैंटीनों और हर प्रकार के वॉशरूम में किया जाता है।
आप कैसे शुरू कर सकते हैं ? [HOW TO START TISSUE PAPER MAKING]
      शुरू करने से पहले ध्यान रखना होगा कि इस्का इस्तेमाल ग्रामीण इलाकों में ना के बराबर होता है और ग्रामीण इलाकों के मुकाबले इसका इस्तेमाल अधिक होता है। 
      यह बिजनेस शुरु करने से पहले आपको लोकेशन का ध्यान रखना होगा । 

      यह बिजनेस आप ग्रामीण इलाकों में नहीं चला सकते हो क्योंकि टिश्यू पेपर का इस्तेमाल ग्रामीण इलाकों में ना के बराबर होता है और ग्रामीण इलाकों के मुकाबले शहरों में इसका इस्तेमाल अधिक होता है। 

      पर लागत की बात करें तो ग्रामीण इलाके में इसे तैयार करने में आप की लागत बेहद काम आएगी इसलिए अगर इसकी फैक्ट्री आप ग्रामीण इलाके में लगाकर इसे तैयार करके शहरों में कम दामों में सप्लाई करेंगे तो बाजार में आपके लिए कंपटीशन बहुत कम हो जाएगा। 

      क्योंकि शहरों के मुकाबले गांव में मजदूर का मजदूरी पर मिल जाते हैं। इसलिए आप इसे ग्रामीण इलाके में भी इसलिए आप इसे ग्रामीण इलाके में भी शुरू कर सकते हैं। 
           पर आप को शहर तक माल बेचने के लिए वाहनों की उचित व्यवस्था भी करनी पड़ेगी। 

      फैक्ट्री लगाने के लिए अगर आपकी खुद की जमीन नहीं है तो शुरुआती दौर में कोई भी दुकान रेंट पर लेनी होगी। जिस में इतनी जगह हो क्या आप मशीन के अलावा कच्चा माल एवं तैयार माल आराम से रख सके और आगे जैसे जैसे आप का बिज़नेस बढ़ने लगे आप मशीन एवं जगह दोनों बढ़ा सकते हैं। 

      दोस्तों, किसी भी काम के लिए जगह किराए पर लेते वक्त एक बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए जिसमें जुबान नहीं बल्कि दस्तावेज मांगे जाते हैं। 
      किसी भी तरह की जगह किराए पर लेते वक्त रेंट एग्रीमेंट जरूर बनवा लें ताकि आप उसी एड्रेस पर अपनी पेपर मेकिंग बिजनेस स्कूल रजिस्टर करा सके। 

टीस्यु पेपर मेकिंग मशीनरी केसी लगेगी [TISSUE PAPER MAKING MACHINE]
  • दो कलर फ्लेक्सो ग्राफिक मशीन
  • एक टेस्टींग मशिन
  • सिलिगेंट कटिंग मशीन 
  • एंड टूल्स खरीदनी होगी। 
      पेपर नैपकिन मेकिंग बिजनेस में मुख्य रूप से काम आने वाली मशीन नैपकिन बनाने वाली मशीन ही है। जो 1 दिन में लगभग 1200 से लेकर 1500 तक नेपकिन तैयार कर देती है। यह मशीन अलग अलग आकार धार एवं कीमत पर बाजार में उपलब्ध हैं। 
      इन सब पर लगभग आपके चार लाख रुपए खर्च होंगे मशीनों का पूरा सेट होने के बाद आपको 1 महीने का रॉ मटीरियल लेना होगा जिसमें टिशू पेपर 21 GSM पेपर मटेरियल कज्युमर शामिल होगा.
    आपको काम शुरु करने के लिए उपाय करने होंगे। इसके लिए आपको चाहिए कि आप किसी अनुभवी व्यवसाय में या फिर किसी और नानी फैक्ट्री में पहले भी काम कर चुके हैं उनको ही काम पर रखे तो अच्छा होगा। 

टीस्यु पेपर सप्लाई कैसे करे [HOW TO SUPLY TISSUE PAPER]
      दोस्तों शुरुआती दिनों में आप स्थानीय बाजार की मांग को ध्यान में रखकर ही कर सकते हैं। शुरुआती दिनों में किसी को अपना प्रोडक्ट बेचना काफ़ी कठिनाइयों से भरा हुआ होता है, क्योंकि वह पहले से ही किसी दूसरी कंपनी का उत्पाद को बेच रहे होते हैं। जो बाजार में पहले से उपलब्ध है। 

      कार्यालयों में जहां आपको लगता है कि ज्यादा उपयोग होता है और उन्हें अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता एवं किम्मत के प्रयास करें आपके प्रोडक्ट की गुणवत्ता एवं कीमत लोगों को पसंद आने लगी तो सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। उस काम को शुरू करने में शुरुआती दिनों में मुस्किले आती है पर आप अपनी महेनत से बहुत कम समय में ऊंचाइयों तक ले जा सकते हो। 

कमाई कितनी होगी टिस्यू पेपर बिजनेस में [EARNING OF TISSUE PAPER MAKING BUSINESS]
     दोस्तों, अगर आप साल में लगभग 50000 किलोग्राम तक का टिस्यू पेपर का प्रोडक्शन कर लेते हैं तो यह क्वेश्चन पेपर लगभग रु 65 प्रति किलोग्राम की दर से बेचा जा सकता है। 

     यानी कि आप साल भर में लगभग 32,00,000 का र्टन-ओवर कर सकते हैं, ऐसे में यदि आप सारे खर्च को जोड़ दें तो आप के लगभग 20,00,000 रुपए खर्च होंगे। यानी कि पहले ही साल में आप मशीनरी वगैरा का सारा खर्च निकालकर 12,00,000 रुपए तक बचा सकते हैं. जो आगे चलकर बढ़ता ही रहेगा।

अगर आपको हमारी पोस्ट (POST) अच्छी लगे और यह जानकारी किसी ओर के भी काम में आ सकती है तो ज्यादा से ज्यादा लोगो को #Share करे।  

ध्यानवाद>>>> 

2 comments: