Sunday, December 10, 2017

WHAT IS MUTUAL FUNDS? | म्यूच्यूअल फंड क्या है?

What is Mutual Funds? | म्यूच्यूअल फंड क्या है?


Mutual Funds


दोस्तों, आज हम जानेंगे म्यूच्यूअल फंड क्या है?

Ans :- एक बड़ी संख्या के द्वारा जमा पैसा राशि को म्यूच्यूअल फंड कहते हैं। जिसे 1 साल के लिए डाल दिया जाता है। मैंने जो लगाए इस पैसे को विभिन्न वित्तीय साधनों में निवेश करने के लिए अपने निवेश प्रबंधन कौशल का उपयोग करता है। कई तरह से निवेश करता है उसका रिटन का वेतन निर्धारित होता है। जब बहुत से निदेशक मिलकर एक फंड में निवेश करते हैं तो फंड को बराबर बराबर हिस्सों में बांट दिया जाता है। 



             म्यूच्यूअल फंड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको बाजार की अधिक जानकारी नहीं है तो अपना निवेश विशेषज्ञों के हाथ में छोड़ सकते हैं। क्योंकि इसमें एक्सपर्ट होते हैं उन्हें मार्केट का पता रहता है कि कब कहां और कैसे निवेश करना है और कैसे बना का लेना है। दोस्तो, म्यूच्यूअल फंड के विशेषज्ञ कई तरीके से आपके पैसे को निवेश करते हैं। इनका सबसे प्रमुख बांध शेयर मार्केट हैं इसके अलावा यह लोग और अथवा अंय किसी मॉल में जिसकी कीमत बढ़ने के आसार दिखते हैं उसमें भी निवेश कर सकते हैं।


पहला प्लान :
                इस तरह के प्लान में ऐसे लोग होते हैं जो अपने और से किसी तरह का कार्य नहीं जानते हो की पैसे कैसे लगाते हैं। जो एक लंबे समय तक निवेश मांगता है। कम रिस्क होने की वजह से इस में निवेशक को रिटर्न भी कम ही प्राप्त होता है लेकिन उनका पैसा सुरक्षित रहता है। 

दूसरा प्लान :           
               इस तरह के प्लान में मध्यवर्ती रिस्क होता है। यह उन लोगों के लिए है जो थोड़ा बहुत रिस्क लेकर अपने निवेश पर अधिक लाभ कमाना चाहते हैं। इस तरह के प्लान का इस्तेमाल एक लंबे समय के लिए किया जा सकता है और अधिक से अधिक लाभ कमाना चाहते हैं। संभावना रहती है इस तरह के प्लान का इस्तेमाल एक लंबे समय और बड़े लाभ के लिए किया जा सकता है। 

तीसरा प्लान :           
                  इस तरह के लोगों के लिए होता है जो अपने निवेश पर अधिक से अधिक लाभ कमाना चाहते हैं। इसी तरह का एक्शन प्लान है इसमें बड़े लाभ की खूब संभावना रहती है लेकिन उतना ही अधिक रिस्क होता है। तो दोस्तों, अगर आप भी पैसे से पैसा बनाना चाहते हैं तो म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं। 



म्यूच्यूअल फंड आप कैसे खरीद सकते हैं


                 दोस्तों, आप म्यूच्यूअल फंड ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ले सकते हैं। ऑनलाइन निवेश करने के लिए आप किसी का उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आप सीधे मैनेजमेंट कंपनी के कार्यालय में निवेश कर सकते हैं। आप सीधे एसेट मैनेजमेंट कंपनी के कार्यालय रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंट के कार्यालय में जाकर भी म्यूच्यूअल फंड में निवेश कर सकते हैं और म्यूच्यूअल फंड में ऑनलाइन निवेश करने के लिए आप एसेट मैनेजमेंट कंपनी की साइट पर जाकर ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं। यहां जाकर आपको अपना खाता बनाना होगा और एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा आपको अपनी पसंद का फंक्शन पसंद करना होगा और कितना निवेश करना है यह बताना होगा। आप कंपनी की वेबसाइट पर अपनी जानकारी के लिए म्यूच्यूअल फंड के प्रकार पढ़ सकते हैं मैनेजमेंट कंपनी में फोन करके भी सहायता ले सकते हैं। 

कुछ म्यूच्यूअल फंड कंपनी की लिस्ट

  •  मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड बड़ौदा 
  •  पायनियर एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड 
  •  बिरला सन लाइफ
  •  एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड
  •  इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी
म्यूच्यूअल फंड खरीदने के लिए आपको किन-किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी
  • KYC फॉर्म भरना होगा 
  • पासपोर्ट साइज फोटो के साथ पहचान पत्र की कॉपी
  • PAN-CARD पैन नंबर और
  • निवास प्रमाण पत्र भी देना होगा
         
             दोस्तों, आज से ही निवेश की आदत डालें और अपने भविष्य के सपनों को साकार होते देखिए। आज किया गया छोटा छोटा निवेश इतनी बड़ी रकम भी बन सकता है। तो दोस्तों, आज से ही बचत की आदत डालें और पैसे को सही जगह निवेश करके अपने भविष्य को बेहतर बना सकते है।

***किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले किसी जानकार की सलाह जरूर ले। 

अगर आपको हमारी पोस्ट (POST) अच्छी लगे और यह जानकारी किसी ओर के भी काम में आ सकती है तो ज्यादा से ज्यादा लोगो को #Share करे।  

ध्यानवाद>>>> 

No comments:

Post a Comment