Friday, December 8, 2017

WHAT IS BITCOIN ? | बिटकॉइन क्या है ?

What is Bitcoin ? | बिटकॉइन क्या है ?

बिटकॉइन 

दोस्तों, आज  हम  बात  करेंगे  क्रिप्टो करेंसी  के  नाम  से  पूरी  दुनियामें  फेमस  बिटकॉइन  के बारे  में।


           दोस्तों, 7 साल पहले 2009 में जब बिटकॉइन लांच हुआ था जब यह 15 पैसे का था। मौजूदा समय में यह 770000 रुपए के भाव में स्क्रिप्ट हो रहा है। मतलब अगर 7 साल पहले जितनी 15 पैसे के हिसाब से रु15 का भी निवेश किया था तो उसके आज की तारीख में 7 करोड़ 70 लाख रुपए बन रहे हैं। भारत में जिन लोगों ने बिटकॉइन में निवेश किया था उन्हें जमकर बना हुआ है।





         जिन लोगों को नहीं पता कि बिटकॉइन क्या है, वह जान ले की यह भी एक करेंसी है। जैसे हमारे रुपए और डॉलर होते हैं, लेकिन रुपए और बिटकॉइन दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है। रुपए को आप लॉकर में रख सकते हैं, वह हमारे सामने रहते हैं हमें दिखाई नहीं देते हैं। लेकिन, बिटकॉइन ऐसी करेंसी है जिसे हम कुछ नहीं कर सकते हैं, देख नहीं सकते या अपनी तिजोरी या पर्स में रख नहीं सकते। हम बिटकॉइन खरीद तो सकते हैं और वह भी अपने घर या बैंक में नहीं ऑनलाइन इंटरनेट में ऑनलाइन कभी भी खरीद सकते हैं और कभी भी बेच सकते हैं।  इसकी कीमत हर दिन बदलते रहते हैं। 

        
        यह जरुरी नहीं होता कि आप एक दिनमें पूरा 1 बिटकॉइन खरीदे, आपके पास 5000-10000 जितने भी पैसे निवेश कर सकते हो। दोस्तों, मैं आपको एक राय देना चाहता हु, अगर आपके पास पैसे पड़े हैं तो इसमें निवेश करे, गलती से भी लोन लेकर बिटकॉइनमें निवेश ना करें। क्योंकि जरुरी नहीं कि अगले महीने, अगले हफ्ते इसकी कीमत बढ़ जाएंगी इसका किसी को भी कोई पता नहीं होता है। इसके दाम हर रोज बदलते रहते हैं, इसलिए हो सकता है आपको 1 साल के लिए पैसा होल्ड करके रखना पड़े, ऐसे में उधार लिए पेसो पर आपका ब्याज लगता रहेगा।  


          भारत या दुनिया के किसी भी देश ने बिटकॉइन को मान्यता नहीं दी है। इसकी जिम्मेदारी नहीं है और नहीं इस पर किसीका कोई नियंत्रण है। ऐसे में अगर आपका पैसा डूबता है तो इसकी सीधी जिम्मेवारी आप ही को उठानी होगी। 

  खरीदने के लिए भारत में यह तीन ऑनलाइन वॉलेट हे जिनमेसे किसी एक

 पर अकाउंट बनाना पड़ेगा। 

Unocoin.com
Zebpay.com 

CoinSecure.in   

         इसके लिए आपको सिर्फ साइन अप करने की जरूरत है और अपने बैंक से पेमेंट करते ही आपके अकाउंट में बिटकॉइन आ जाएगा। 

      इन पर अकाउंट बनाने के लिए आपके पास पैन-कार्ड होना जरूरी है और अकाउंट कैसे बनाना है उसके लिए आप YouTube की सहायता ले सकते हैं। YouTube में आपको इसकी सारी जानकारी मिल जाएगी। 

बाकी आपका कोई और सवाल हो तो मुझ से नीचे कमेंट में पूछ सकते हो। 

No comments:

Post a Comment